Tuesday, 15 October 2019

नोबेल विजेता अभिजीत की मां बोलीं- किसी की नहीं सुनती मोदी सरकार

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी

  • बेटे और बहू को नोबेल मिलने पर मां ने जताई खुशी
  • केंद्र पर बरसीं, कहा- सरकार आगे भी किसी की नहीं सुनेगी
भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और मशहूर अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल से नवाजा गया है. उनकी मां ने इस पर खुशी जताते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ये सरकार किसी की बात नहीं सुन रही और आगे भी नहीं सुनेगी. स्थिति बेहद चिंताजनक है.
निर्मला बनर्जी ने कहा, अभिजीत के लिए आज का दिन किसी आम दिन जैसा ही है. मैं अपनी बहू के लिए भी बहुत खुश हूं. वह अभी युवा हैं और यह उनके लिए बड़ी बात है.
बता दें कि अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी इश्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल मिला है. निर्मला बनर्जी ने मशहूर अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन के बारे में भी बातचीत की.
उन्होंने कहा, हमारे परिवार के अमर्त्य सेन के साथ पारिवारिक रिश्ते हैं. वह हमारे लिए परिवार की तरह और बेहद करीबी शख्स हैं. क्या अभिजीत भारत लौटकर काम करेंगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि अभिजीत किसी की सुनेंगे. वह वही करेंगे जो उन्हें सही लगेगा. आखिरकार उनका विषय लोग ही हैं.
कौन हैं अभिजीत बनर्जी
अभिजीत विनायक बनर्जी ही वह शख्स हैं, जिन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को घोषणापत्र में न्यूनतम आय योजना को शामिल करने की सलाह दी थी. साल 1961 में कोलकाता में जन्मे अभिजीत ने साउथ पॉइंट स्कूल एंड प्रेसीडेंसी कॉलेज से 1981 में अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की. इसके दो साल बाद 1983 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री पाई.
इकोनॉमिक्स में पीएचडी के लिए वह साल 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गए. पीएचडी में उनकी थीम इजी इन इन्फॉर्मेशन इकोनॉमिक्स थी. वह मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में अर्थशास्त्र के फोर्ड फाउंडर इंटरनेशनल प्रोफेसर और अब्दुल लतीफ जमीन पावर्टी एक्शन लैब के सह-संस्थापक भी हैं.
इन नेताओं ने दी बधाइयां
अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिलने पर अभिजीत को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बधाई दी है. केजरीवाल ने लिखा, हर भारतीय के लिए बड़ा दिन. मशहूर अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को नोबेल मिलने की बधाई. अभिजीत बनर्जी के शानदार काम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को भी फायदा हुआ है. ममता बनर्जी ने लिखा, साउथ पॉइंट स्कूल एंड प्रेसीडेंसी कॉलेज कोलकाता के पूर्व छात्र अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल मिलने की बधाई. बंगालियों को देश पर गर्व है. हम आनंदित हैं.
संदर्भ पढ़ें

No comments:

Post a Comment